18 Months DA Arrears Latest News in Hindi: 18 महीने के बकाए DA पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से किया जायेगा बकाए एरियर का भुगतान (May 2023)

18 Months DA Arrears Latest News in Hindi: केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 18 महीने के बकाए महंगाई भत्ते पर बड़ा फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के समस्त सरकारी कर्मचारियों का एक बार फिर होली के मौके पर तोहफा मिलने वाला है क्योंकि मीडिया सूत्रों से आई जानकारी के अनुसार मार्च में होने वाली केंद्रीय बैठक में कर्मचारियों और पेंशनर्स का रुका हुआ 18 महीने का महंगाई भत्ता दिया जाएगा। महंगाई भत्ते में फिर से कुछ फ़ीसदी बढ़ोतरी होने की संभावनाएं हैं। यदि आप ही केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपको भी पेंशन तो इस लेख को अंत तक पढ़ें और जाने कब तक आएगा महंगाई भत्ता?

Table of Contents

टेलीग्राम से जुड़े

जैसे कि आपको पता है सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स उनके वेतन के साथ-साथ महंगाई भत्ता की दिया जाता है। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 कोई भी महंगाई भत्ता नहीं दिया गया है। जिसे लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार केंद्र सरकार से अपील कर रहे हैं और धरना प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

हालांकि डीजे एरियर को लेकर यह कयास लगाए गए थे कि 1 फरवरी 2030 को पेश होने वाले बजट सत्र 2023 में इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। लेकिन बजट सत्र 2023 में डीजे एरियर पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। लेकिन मार्च में होने वाली बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है। क्या केंद्र सरकार 18 महीने के बकाए भत्ते को देने के लिए सहमत होगी या नहीं इससे संबंधित समस्त जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

18 Months DA Arrears Latest News: Overview

Article Name18 Months DA Arrears Latest News in hindi
सरकारभारत सरकार
विभागव्यय विभाग
बजट2023
वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण
आधिकारिक वेबसाइटwww.doe.gov.in
18 Months DA Arrears Latest News

18 Months DA Arrears Latest News
18 Months DA Arrears Latest News

18 Month DA Arrears release 2023

18 Month DA Arrears release 2023: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का माना है कि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक रुके हुए दिए और डियर केरिया को केंद्र सरकार द्वारा देना चाहिए। साथी उनका कहना है कि जब महंगाई भत्ता और महंगाई राहत रोका गया था तो खुदरा मुद्रास्फीति में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी.

साथ ही पेट्रोल, डीजल, खाद्य तेल और दलहन के दाम भी आसमान छू रहे थे अर्थात इनके दामों में काफी वृद्धि हुई थी। इस अवस्था में केंद्र सरकार द्वारा एरियर का बकाया पैसा नहीं रोकना चाहिए। हालांकि केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर पहले भी अपील की गई थी लेकिन सरकार ने डीजे एरियर देने से इंकार कर दिया था।

लेकिन मार्च 2023 में होने वाली केंद्रीय बैठक में इस मुद्दे पर पुणे अपील की जाएगी। अभी तक 18 महीने के बकाए महंगाई भत्ते को देने के लिए सरकार द्वारा कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। यदि यदि केंद्र सरकार द्वारा इस बैठक में बकाया भत्ते को देने पर मंजूरी दे दी जाएगी तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होली के शुभ अवसर पर मार्च 2023 में बकाया महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

error: Content is protected !!